Home छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में होगी ‘अग्निवीर’ की भर्ती

56
0

सेना भर्ती नियमों में बदलाव के बाद छत्तीसगढ़ में ‘अग्निवीर’ की पहली भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए इस भर्ती रैली का आयोजन राजधानी रायपुर में किया जाना है। इसकी तारीख तय नहीं है, लेकिन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। थल सेना (ARMY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर युवा अपना पंजीयन और आवेदन कर सकेंगे। यह प्रक्रिया तीन सितम्बर तक चलनी है।

अधिकारियों ने बताया, ऑनलाइन पंजीयन के बाद भर्ती के लिए प्रवेश पत्र और रैली स्थान की जानकारी, दिनांक और समय आवेदक के पंजीकृत ईमेल में 1 नवंबर से 5 नवंबर 2022 के बीच भेज दिया जाएगा। भर्ती रैली के लिए आयु की गणना 01 अक्टूबर 2022 की स्थिति में की जानी है। रैली के लिए आवेदकों के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।शारीरिक योग्यता परीक्षण के तहत 1600 मीटर की दौड़, न्यूनतम 6 बीम लगाना, 9 फिट गड्ढा कूदना और बैलेसिंग बीम पर चलना होगा। दौड़ व बीम लगाने के लिए अलग-अलग अंक निर्धारित है। दूसरी परीक्षाओं में केवल उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को चिकित्सा परीक्षण के लिए पात्र माना जाएगा। चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए पात्र माना जाएगा। उन्हें एआरओ द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है, भर्ती रैली निशुल्क है। चयन आवेदक की अर्हता, योग्यता एवं भर्ती रैली में प्राप्त अंको के वरिष्ठता क्रम के आधार पर होगा। भर्ती रैली से संबंधित अधिक जानकारी के लिए सेना भर्ती कार्यालय, रायपुर के फोन नंबर 0771-2965213 या जिला रोजगार कार्यालय, कबीरधाम के दूरभाष 07741-299344 अथवा भारतीय थलसेना की वेबसाइट से प्राप्त कर सकते है। भर्ती रैली में सम्मिलित होने के लिए ऑनलाइन पंजीयन, नामांकन कराना पूरी तरह अनिवार्य है।

इन चार ट्रेड में होगी भर्ती

सेना न जो विवरण भेजा है उसके मुताबिक भर्ती चार ट्रेड में होगी। इसमें अग्निवीर जनरल ड्यूटी (GD), अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर, अग्निवीर तकनीकी और अग्निवीर ट्रेडमेन शामिल है। चारो के लिए अलग-अलग शैक्षणिक मानक निर्धारित हैं। इसके अलावा आयु सीमा भी अलग-अलग होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here