Home खेल

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज में अर्शदीप सिंह ने झटके सर्वाधिक विकेट

60
0

ऑस्ट्रेलिया के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी तीन मैचों की टी20 सीरीज भारत ने 2-1 से जीती। वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज थी। इसके बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपने मुकाबले से कुछ दिन पहले अभ्यास मैच खेलेगी। हालांकि टीम के लिए ये दोनों सीरीज काफी महत्वपूर्ण थी। बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन गेंदबाजों का लचर प्रदर्शन रहा है।

सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने अर्शदीप सिंह

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में रेस्ट पर रहे अर्शदीप सिंह ने वापसी कर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले ही ओवर में तीन विकेट चटकाए थे। अर्शदीप ने इस सीरीज में दो मैच खेले और 5 विकेट झटके। दूसरे मैच में वह काफी महंगे रहे और 4 ओवर में 62 रन देकर 2 विकेट लिया। दो ही मैच खेलने के बावजूद वह सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

टॉप-5 में भारत के दीपक चाहर तीन विकेट लेकर चौथे स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर केशव महाराज रहे, जिन्होंने 4 विकेट लिए।  सीरीज में सिर्फ आखिरी मैच में खेलने वाले ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन विकेट झटके और तीसरे स्थान पर रहे। पांचवें स्थान रबाडा दो विकेट के साथ रहे।

क्विंटन डिकॉक ने बनाए सर्वाधिक रन

दक्षिण अफ्रीका के स्टार सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने तीन मैचों में 138 रन बनाए। उनका औसत 69 रहा। इस सीरीज में उन्होंने 9 चौके और 8 छक्के लगाए। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर डेविड मिलर रहे, जिन्होंने तीन मैचों में 125 बनाए। तीसरे नंबर पर तीन मैचों में 119 रन के साथ सूर्यकुमार रहे।

आखिरी मैच की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका ने राइली रूसो (100 नाबाद) के शतक और क्विंटन डिकॉक (68) के अर्द्धशतक की बदौलत भारत को तीसरे टी20 में मंगलवार को 49 रन से मात दी। भारत ने इस हार के बावजूद सीरीज 2-1 से जीत ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here