Home मध्य-प्रदेश

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के लिए आए गत्ते के पालने

75
0

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर इस साल लड्डू गोपाल के श्रृंगार के लिए खास किस्म की पोशाक, झूले आए हैं। भोपाल और इंदौर के बाजारों का जायजा लिया। भोपाल में ईको-फ्रेंडली झूले बनाए गए हैं। इंदौर में व्यापारियों ने कस्टमर्स के लिए कम्पलीट पैकेज उपलब्ध कराया है। इंदौर-भोपाल के बाजारों से रिपोर्ट…

इस बार ईको-फ्रेंडली झूले

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को झूले में झुलाया जाता है। इस साल राजधानी के मार्केट में पहली बार गत्ते (कार्ड बोर्ड) के झूले लाए गए हैं। ये ऐसे झूले हैं, जिन्हें खरीदकर लोग अपने हिसाब से डेकोरेट कर सकते हैं। ये ईको-फ्रेंडली हैं। इनकी रेंज 120 से 150 रुपए तक है। इनके अलावा स्टील, मेटल, तार और लकड़ी के झूले 100-1000 रुपए की रेंज में उपलब्ध हैं।

मोर पंख लगे वस्त्र

भोपाल के 10 नंबर, न्यू मार्केट, जुमेराती से लेकर बैरागढ़ बाजार सजे हैं। इस साल लड्डू गोपाल के लिए ऐसे वस्त्रों की डिमांड है, जिनमें गाय-ग्वालिन, मोर पंख लगे हों। यह सभी वस्त्र श्रीकृष्ण की प्रतिमा के साइज पर अलग-अलग रेंज में अवेलेबल हैं। न्यू मार्केट के खेड़ापति मंदिर के पास वस्त्रों के विक्रेताओं ने बताया कि सबसे ज्यादा पीताम्बरी और पीला रंग ही लोगों की डिमांड रहता है, लेकिन इस बार मोर पंख की डिजाइन से सजे वस्त्र भी पसंद किए जा रहे हैं। यह वस्त्र 50 रुपए से लेकर 500 रुपए तक उपलब्ध हैं

रंग-बिरंगी पगड़ी और मुकुट

न्यू मार्केट स्थित दुकानों में इस बार श्रीकृष्ण के लिए पगड़ी के कई रंग में मौजूद हैं। पहले जहां पीला और नारंगी आता था। वहीं इस बार हरा, नीला, आसमानी और बैंगन रंग के भी पगड़ी मार्केट में आई हैं। इन्हें नगों से बड़ी खूबसूरती से सजाया गया है।

इंदौर में श्रीकृष्ण के कपड़ों के साथ बांसुरी फ्री…

इंदौर के बाजार में कंट्रास्ट कलर कॉम्बिनेशन में कपड़े अवेलेबल हैं। यूं तो पीले कपड़ों की डिमांड रहती है, लेकिन अब पीले और लाल में भी लड्डू गोपाल की पोशाक में बच्चों को सजाया जा सकता है। बच्चियों के लिए राधा के डिजाइनर लहंगा-चोली भी हैं। ये कम्प्लीट सेट 400-2000 रुपए तक की रेंज में उपलब्ध हैं। रेडीमेड कपड़ों के व्यापारी हेमंत सतवानी ने बताया कि उनके पास पूरा सेट है, जिसमें धोती-कुर्ते के अलावा कमरबंद, मुकुट और साथ में बांसुरी भी है। इसकी रेंज 300 रुपए से 400 रुपए तक है। 8 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए यह 500 से 900 रुपए की रेंज में अवेलेबल हैं।

भगवान की पोशाक से लेकर पूजन सामग्री, प्रसाद, मूर्ति व अन्य श्रृंगार के सामान के कम्प्लीट पैकेज भी उपलब्ध है। गोपाल जी की प्रतिमा पूर्ण श्रृंगार (पालने में) के साथ 251 रुपए से लेकर 2100 रुपए तक उपलब्ध है। अन्य सामान के पैकेट भी 120 रुपए से लेकर 501 रुपए तक उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here