छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में रिकॉर्ड 15,121 नए मरीज

288
0

रायपुर । छत्तीसगढ़ कोरोना सेल के मीडिया प्रभारी डॉ. सुभाष पांडे की कोरोना से मौत हो गई है। दूसरी बार पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें रायपुर एम्स में भर्ती किया गया था, जहां बुधवार सुबह उनकी मौत हो गई। उधर, प्रदेश में एक दिन में रिकॉर्ड 15,121 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा रायपुर के 4,168 के शामिल हैं। इस बीच राजधानी में 58 और पूरे प्रदेश में कुल 156 मौतें हुई हैं। इसमें 47 पुरानी मौतों को शामिल किया गया है। यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। नए मरीजों के मिलने के बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। कोरोना महामारी के 14 महीने के दौर में एक्टिव मरीजों की दर 22 फीसदी से ज्यादा हो गई है। यानी अब प्रदेश में 100 संक्रमितों में से 22 घर या अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं। केवल सात दिन के भीतर ही प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में 67,000 से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 30,000 है।

अब तक 18 जिलों में लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते ग्राफ की वजह से बस्तर जिले में भी 15 अप्रैल की शाम 6 बजे से 22 अप्रैल की रात 12 बजे तक लॉकडाउन की घोषणा की गई है। कलेक्टर रजत बंसल ने बताया कि बस्तर को मिलाकर अब प्रदेश के 28 में से 18 जिलों में लॉकडाउन लग चुका है। बस्तर के अलावा बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, बलरामपुर, पेंड्रा, महासमुंद, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, जशपुर, कोरिया, बलौदाबाजार, कोरबा, धमतरी, सरगुजा, गरियाबंद और जांजगीर जिले में अलग-अलग समय के लिए पहले से लॉकडाउन लगा है।

रायपुर में 7 दिन में 100 बेड के कोविड सेंटर बनेंगे

राजधानी रायपुर में बिगड़ते हालातों की वजह से हर ब्लॉक में 100 ऑक्सीजन बेड वाले कोविड सेंटर शुरू करने के मिशन पर प्रशासन काम करेगा। मंगलवार को रायपुर के कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने अफसरों से कहा कि वे जिले के ब्लॉक मुख्यालय में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर की मदद लेकर 7 दिनों में 100 बेड और ऑक्सीजन फैसिलिटी वाले कोविड केयर सेंटर बनवाएं।

रेलवे स्टेशन पर जांच में 35 पॉजिटिव मिले

रायपुर में सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। पूरे प्रदेश से कई लोग यहां के रेलवे स्टेशन से दूसरे शहरों की यात्रा करने पहुंच रहे हैं। अब प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों का कोरोना टेस्ट कर रहा है। इसके लिए 32 स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी तीन शिफ्टों में लगाई गई है। मंगलवार को यहां 700 यात्रियों की कोरोना एंटीजन जांच की गई, जिसमें 35 लोग पॉजिटिव पाए गए। उन्हें होम आइसोलेशन में जाने या अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here