Home मध्य-प्रदेश

प्रदेश में दो लाख किसानों को सीएम ने सीएम 202.64 करोड़ से अधिक की राहत राशि

59
0

भोपाल
मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ और अतिवर्षा से प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई करते हुए सोमवार को उन्‍हें राहत राशि का वितरण किया। उन्‍होंने लगभग 1.91 लाख से अधिक प्रभावित कृषकों के खातों में 202.64 करोड़ रू की राहत राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। इस दौरान वे प्रभावित किसानों के साथ वर्चुअली जुड़े और उनसे संवाद किया।

सीएम शिवराज ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं हमेशा यही कहना रहा कि मध्यप्रदेश मेरा मंदिर है, यहां रहने वाली जनता मेरी भगवान है और इस जनता का पुजारी शिवराज सिंह चौहान है। सभी सरकारी अधिकारी कर्मचारी जनता की सेवा के लिए ही हैं। हमने मानसून से पहले ही आपदा प्रबंधन एवं राहत की योजना बना ली थी। हमने पूरे प्रबंधन तंत्र को तैयारी करके चुस्त-दुरुस्त रहने के निर्देश दिए थे, इसलिए जब संकट आया तो शासन ने भी देर नहीं की। मैं हमारे जनप्रतिनिधियों को भी बधाई देना चाहूंगा कि जब संकट आया तो वह तत्काल पहुंच गए और तत्काल पहुंचकर उन्होंने राहत एवं बचाव कार्यों में भी मदद की।

सीएम ने प्रभावित क्षेत्रों में शासकीय अमले द्वारा किए गए सर्वे के तौर-तरीकों पर भी संतुष्‍टि जताई और कहा कि सर्वे के विषय में पहले शिकायतें आती रहती थीं कि पटवारी ने गड़बड़ की। इसलिए हमने इस बार तय किया कि तीन विभागों की टीम रहेगी। मुझे खुशी है कि आप सभी किसान बंधुओं ने इस बार सर्वे पर पूर्णत: संतोष जताया है। एक संतोष इस बात का है कि 19 जिलों में अतिवृष्टि के कारण भारी दिक्कतें आईं लेकिन हमने कोशिश यह की कि किसी की जिंदगी ना जाए, जान ना जाए। जनता के साथ हर परिस्थिति में सरकार खड़ी है। भगवान ना करे कभी कोई संकट आए, लेकिन आ भी जाए तो उससे हम निपट लेंगे। आज बाढ़ और अतिवृष्टि प्रभावित 1.91 लाख से अधिक किसानों के खातों में 202.64 करोड़ से अधिक की राहत राशि अंतरित की गई है। इससे पूर्व हम पशु हानि,क्षतिग्रस्त मकान व घरेलू सामग्री समेत अन्य चीजों पर 43.87 करोड़ खर्च कर चुके हैं। हर परिस्थिति में प्रदेश सरकार जनता के साथ खड़ी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here