Home विदेश

शंघाई के अधिकतर हिस्सों में कम हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण

42
0

शंघाई । शंघाई में लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील देने और आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 को लेकर चीन की ‘कतई बर्दाश्त नहीं करने’ की नीति के कारण शंघाई की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

 

बीजिंग। चीन के सबसे बड़े शहर एवं वैश्विक कारोबार केंद्र शंघाई के कई हिस्सों में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार में कमी आई है, इसके बावजूद शहर में 10 लाख से कुछ कम लोगों को लॉकडाउन संबंधी कड़े प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। चीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

शंघाई में लॉकडाउन संबंधी पाबंदियों में धीरे-धीरे ढील देने और आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया तेज हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 को लेकर चीन की ‘कतई बर्दाश्त नहीं करने’ की नीति के कारण शंघाई की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। शंघाई के वाइस मेयर ज़ोंग मिंग ने कहा कि शंघाई के 16 में से 15 जिले संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त हो चुके हैं।

 

ज़ोंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा हमारे शहर में महामारी प्रभावी रूप से नियंत्रण में है। रोकथाम के उपायों के कारण संक्रमण को नियंत्रित करने में अत्यधिक सफलता हासिल की गयी है।

सुपरमार्केट, मॉल और रेस्तरांओं को कुछ निश्चित शर्तों के साथ सोमवार को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई। लेकिन अभी भी कुछ स्थानों पर जाने की मनाही है और भूमिगत रेलवे स्टेशनों को फिलहाल बंद रखने का ही फैसला किया गया है। इस बीच, चीन में सोमवार को कोविड-19 के 1,159 नए मामले सामने आए।

 

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए लगभग सभी मरीजों में बीमारी का कोई भी लक्षण मौजूद नहीं था। राजधानी बीजिंग में संक्रमण के 54 नए मामले सामने आए। अधिकारियों ने लोगों को अपने घरों से काम करने और स्कूलों को ऑनलाइन माध्यम से चलाने के निर्देश जारी किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here