Home विदेश

पाकिस्तानी म्यूजिशियन ने बजाई राष्ट्रगान की धुन

58
0

भारत सोमवार को 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर पाकिस्तान के एक म्यूजिशियन ने रबाब नाम के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट पर राष्ट्रगान की धुन बजाई है। अब यह धुन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। रबाब वादक सियाल खान भारत में काफी लोकप्रिय हैं। उन्होंने भारतीय फैन्स की मांग पर राष्ट्रगान जन गण मन को रबाब पर सुरीली धुन दी है।

वीडियो को ट्विटर पर शेयर करते हुए उन्होंने लिखा- सरहद पार के दर्शकों के लिए ये रहा मेरा तोहफा। इस वीडियो को ट्विटर पर अब तक लाखों लोग देख चुके हैं। वहीं 50 हजार से अधिक लोगों ने लाइक भी किया है। रबाब एक तार वाला म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट है, जो वीणा के जैसे दिखता है। यह पाकिस्तान, अफगानिस्तान और कश्मीर में काफी लोकप्रिय है।

दोनों देशों के लोगों ने तारीफ की
सियाल ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत के लोगों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध, दोस्ती और सद्भावना के लिए मैने भारत का राष्ट्रगान बजाने की कोशिश की है। उधर, भारत और पाकिस्तान के लोगों ने इस धुन की तारीफ की है।

पश्तून, बलोच और सिंधी लोगों में लोकप्रिय है रबाब वादन

पाकिस्तान के एक हरियाली भरे पहाड़ी इलाके में सियाल खान उंगलियों से रबाब पर जन-गण-मन की धुन बजाते नजर आ रहे हैं। रबाब इंस्ट्रूमेंट अफगानिस्तान के राष्ट्रीय संगीत का अहम हिस्सा है। पाकिस्तान में पश्तून, बलोच और सिंधी लोगों की संस्कृति में भी यह खासा लोकप्रिय है।

सियाल खान के यूट्यूब चैनल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, वह पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के दिर इलाके से आते हैं। वह पॉलिटिकल साइंस के स्टूडेंट हैं। सियाल ने कहा है कि आप मेरे यूट्यूब चैनल पर पाकिस्तान के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं और रबाब पर प्यारी धुनें सुन सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here