Home विदेश

कनाडा के युकोन में मिला संरक्षित बेबी मैमथ

196
0

ओटावा । वैज्ञानिकों ने 30,000 से अधिक साल पहले जीवित पाए जाने वाला विशाल काय बेबी मैमथ की खोज की है। वैज्ञानिकों ने कनाडा के युकोन में एक संरक्षित बेबी मैमथ की खोज करने का दावा किया है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह उत्तरी अमेरिका में खोजा गया ‘सबसे पूर्ण मैमथ’ है। इस बेबी मैमथ का नाम ‘नून चो गा’ है, हान भाषा में इसका मतलब होता है ‘बिग बेबी एनिमल’।

यह मैमथ पर्माफ्रोस्ट में जम गया था जिसके परिणामस्वरूप इसके अवशेष संरक्षित हो गए। पर्माफ्रोस्ट धरती की सतह या उससे नीचे की उस भूमि को कहते हैं जिसका तापमान दो साल या उससे अधिक समय के लिए लगातार शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। क्लोंडाइक गोल्ड फील्ड्स में काम कर रहे मजदूरों ने इस मैमथ की खोज की है। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि मैमथ की त्वचा अभी भी बिल्कुल पहले जैसी है और बालों के कुछ टुकड़े अभी भी शरीर पर चिपके हुए हैं।

आगे की जांच में सामने आया है कि यह मैमथ मादा है और जंगली घोड़ों, गुफा शेर और विशाल स्टेपी बाइसन के साथ रहती थी जो युकोन में हजारों साल पहले मौजूद थे। पर्यटन और संस्कृति मंत्री रंज पिल्लै ने एक बयान में कहा, ‘युकोन हमेशा से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आइस ऐज और बेरिंगिया रिसर्च के लिए जाना जाता है।’

उन्होंने कहा कि हम संरक्षित बेबी वुली मैमथ, ‘नून चो गा’ की बेहद अहम खोज से हैरान हैं। मंत्री ने कहा, ‘युकोन सरकार और माइन में काम करने वाले कर्मचारियों के बीच मजबूत साझेदारी के बिना इस तरह की खोज संभव नहीं हो सकती।”नून चो गा’ पैर पर पैर चढ़ाकर लेटा हुआ है और उसकी दोनों आंखें बंद हैं। इसकी मजबूत सूंड़ अब कमजोर हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here