Home विंध्य की खबरे

सतना में चूहों-पिस्सुओं ने बढ़ाया खतरा:एक साथ मिले स्क्रब टाइफस के 17 नए मरीज, इस साल 37 केस पॉजिटिव

46
0

चूहों और पिस्सुओं ने सतना में संक्रमण का खतरा बढा रखा है। इनके जरिए होने वाली बीमारी स्क्रब टाइफस के मरीजों के मिलने का सिलसिला थमता नजर नही आ रहा। जिले में स्क्रब टाइफस के 17 नए मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है।

हासिल जानकारी के मुताबिक सतना जिले में स्क्रब टाइफस के 17 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। यह संख्या एक साथ संक्रमित पाए गए मरीजों की अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही जिले में स्क्रब टाइफस के संक्रमण के शिकार मरीजों की संख्या कुल 37 हो गई है।

55 संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से 55 संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए थे। मंगलवार को वहां से आई रिपोर्ट में 17 लोगों के स्क्रब टाइफस का शिकार होने की पुष्टि हुई है। इनमें से सबसे अधिक 12 मरीज सोहावल ब्लॉक के कोठी स्वास्थ्य केंद्र में मिले हैं, जबकि 1 मरीज उचेहरा क्षेत्र में मिला है। सतना शहरी क्षेत्र में भी 4 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया ने मरीजों के आसपास के क्षेत्र का सर्वे कराने और वहां मिलने वाले संदिग्धों के भी सैंपल टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं।

इस साल 37 केस पॉजिटिव मिले
इस साल जिले से 162 सैंपल टेस्ट कराए गए हैं, जिनमें से 37 केस पॉजिटिव मिले हैं। इसके पहले नागौद ब्लॉक के सुरदहा, श्यामनगर और उचेहरा ब्लॉक के अटरा- जिगनहट समेत 4 गांवों में स्क्रब टाइफस के मरीज मिल चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here