निःशुल्क चिकित्सा शिविर का दूसरे दिन

217
0

भोपाल ।  स्व. कैलाश प्रसून सारंग की स्मृति में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर के दूसरे दिन शनिवार को शिविर में डॉ. अशोक गुप्ता (पद्मश्री), प्लास्टिक सर्जन, ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल, मुंबई, डॉ. अमित मायदेव (पद्मश्री) समेत मुंबई, दिल्ली सहित देश के प्रसिद्ध डॉक्टरों की टीम ने भोपाल सहित अन्य जिलों के नागरिकों को निःशुल्क परामर्श दिया।  कुल 38166 लोगों ने कैम्प में पहुंच कर अपनी जांच और इलाज करवाया।

– रविवार को यह देंगे सेवाएँ

शिविर के अंतिम दिन रविवार को डॉ. दिलीप निकाम, कैंसर रोग विशेषज्ञ, बॉम्बे अस्पताल, मुंबई, पद्मश्री डॉ. रमाकांत देशपांडे ,कैंसर रोग विशेषज्ञ, ऐसियन कैंसर इंस्टिट्यूट मुंबई, डॉ. संजय शर्मा, कैंसर रोग विशेषज्ञ, कम्बाला अस्पताल मुंबई, डॉ श्रीपाद बनावली, बाल कैंसर रोग विशेषज्ञ, टीएमएच मुंबई, डॉ. इब्राहिम अंसारी, रेडियोलोजिस्ट, बीजे मेडिकल कॉलेज पुणे, डॉ. सुयश कुलकर्णी, रेडियोलोजिस्ट, टीएमएच मुंबई, डॉ अशोक आनंद, स्त्री एवं आईवीएफ विशेषज्ञ, जेजे हॉस्पिटल मुंबई सहित कई विख्यात डॉक्टर्स की टीम निःशुल्क परामर्श देंगे।

– शनिवार को 38166 लोग पहुंचे शिविर में

चिकित्सा शिविर में प्रदेश भर से सैंकड़ो लोग इलाज करवाने पहुंच रहे है। आज शिविर में 18804 पुरुष और 19362 महिलाओं में से 3566 लोगो के X-ray और 7803 लोगों की खून की जांच हुई है। कैम्प में पर्चा बनाने के लिए 30 कांउन्टर रखे गए है। स्वास्थ्य शिविर में शुगर, हिमोग्लोबिन, डब्ल्यूबीसी, आरबीसी, प्लेटलेट्स ब्लड ग्रुपिंग एवं अन्य आवश्यक जांच के लिए रक्त परीक्षण कराने के उपरांत कुछ ही समय में मरीजों को रिपोर्ट उपलब्ध कराई जा रही है। रक्त परीक्षण उपरांत बहुत अधिक समय तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। शिविर में बड़ी संख्या में लोग सुबह से पहुंचकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर लाभ ले रहे हैं। शिविर का समय प्रात: 9 से 4 बजे तक तय किया गया है।

– सेवा के माध्यम से पिता को श्रद्धांजलि दी है : विश्वास सारंग

चिकित्सा शिविर में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से लोग इलाज करवाने के लिए पहुंचे रहे है। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को मिल रहा है जो पैसों की कमी के चकते बड़े-बड़े अस्पतालों में अपना इलाज नहीं करवा पाते है। शिविर में ऐसे लोगों जो गंभीर रूप से बीमार है या जिन्हें गंभीर बीमारी है उनका इलाज मुफ्त किया जा रहा है, वही यदि किसी मरीज को ऑपरेशन की आवश्यकता लगती है तो उसके भी निःशुल्क इंतेजाम किए हुए है। कैम्प में ICU वार्ड की भी व्यवस्था की गई है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग का कहना है कि, हमारी प्राथमिकता है कि, पैसे और इलाज के अभाव में किसी को भी व्यक्ति को परेशान नहीं होना पड़े। इस शिविर में सभी को इलाज से लेकर दवाएं निःशुल्क दी उपलब्ध करवाई जाएगी। मेरे पिता स्व. कैलाश सारंग जी ने अपना पूरा जीवन जन सेवा के लिए समर्पित किया, उनको सच्ची श्रद्धांजलि सेवा के माध्यम से ही दी जा सकती है।

– खुद स्ट्रेचर लेकर आए मंत्री सारंग

शिविर के दूसरे दिन कैंसर का इलाज करवाने ललितपुर से एक मरीज यहां अपने परिजनों के साथ पहुंचा। मरीज की हालत काफी गंबीर थी वह खुद से चल तक नहीं पा रहा था, ऐसे में जब मंत्री सारंग को इस बात की जानकारी लगी तो वह स्वयं स्ट्रेचर लेकर मरीज को लेने पहुंच गए। उन्होंने अपने हाथों से स्ट्रेचर को धकाते हुए मरीज को कैंसर रोग विशेषज्ञ के पास ले गए और तुरंत उपचार के आदेश दिए। जिसके बाद डॉक्टरों ने मरीज की तुरत जांच कर इलाज शुरू कर दिया है।

– जांच के बाद चिरायु में करवाया भर्ती

दरअसल, ललितपुर से इलाज करवाने पहुंचे मरीज का नाम मनीराम है। वह लंबे सबसे से कैंसर रोग से पीड़ित है। जैसे ही मनीराम के परिजनों को पता चला कि भोपाल में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर में कैंसर रोग का इलाज किया जा रहा है, वैसे ही परिजन मनीराम को ट्रेन में बैठा कर भोपाल ले आए। जांच के बाद मनीराम को भोपाल के चिरायु में भर्ती करवाया गया है। वहीं कुछ और भी केंसर के मरीजों की जांच और उपचार के बाद शहर के हमीदिया, चिरायु और अन्य अस्पतालों में भर्ती करवाया गया।

– कैम्प से गरीबों को बहुत फायदा मिला : डॉ. श्रीरंग

बॉम्बे हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजी विशेषज्ञ डॉ. श्रीरंग ने बताया देश के सबसे बड़े चिकित्सा कैम्प का हिस्सा बनने पर मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग जी का आभारी हूं। इस कैम्प के माध्यम से गरीब तबके के मरीजों को काफी ज्यादा फायदा हुआ है। देश के बड़े-बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों द्वारा उन्हें विभिन्न रोगों का एक ही जगह निशुल्क परामर्श दिया गया है।

– अच्छी सेहत के लिए डॉक्टरों ने दी सलाह

पीपल्स मेडिकल कॉलेज के छाती रोग विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आकाश शिखंडे ने बताया शिविर में उनके पास अधिक्तर 35 वर्ष के आसपास और उससे ऊपर की उम्र के मरीज आ रहे है। अधिकतर लोगों में सांस फूलने के लक्षण ज्यादा पाए गए है। जो लोग जांच करवाने के लिए आए उनसे से आधे से ज्यादा लोगों को ट्यूबरक्लोसिस की बीमारी हुई है, जिसके वजह से उनके फेफड़े कमजोर हो गए है, इस वजह से उनकी सांस फूल रही है। उन्होंने बताया कि धूम्रपान करने वालों लोगों में सांस फूलने की समस्या भी बहुत देखने को मिल रही है। डॉ आकाश ने बताया कि मरीजों बताया है कि कैसे ठंड में और प्रदूषण से बचना है। नियमित मास्क का उपयोग करने की सलाह भी मरीजों को दी गई है। समय से और पौष्टिक भोजन करने के साथ धूम्रपान बंद करने की भी सलाह दी है। उन्होंने बताया कि इस शिविर से बहुत से लोगों को फायदा मिला है।

– बैतूल की यशोदा बाई का होगा निःशुल्क ऑपरेशन

प्रदेश के बैतूल जिले के सावंगी गांव से आई यशोदा बाई ने बताया कि उन्हें लंबे समय से आंखों में कम दिखाई दे रहा था। टीवी चैनल के मध्यम से उन्हें पता चला कि भोपाल में देश भर से बड़े-बड़े डॉक्टर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए आ रहे है। इसी के चलते वो भी आज शिविर में आई थी। उन्होंने बताया कि उनकी आंखों में मोतियाबिंद मिला है, जांच के बाद उन्हें अब भोपाल के हमीदिया अस्पताल में भर्ती कर निशुल्क ऑपरेशन करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जब उनकी जांच चल रही थी उसी दौरान मंत्री विश्वास सारंग वहां पहुंचे और डॉक्टरों को उनका अच्छी तरह से जांच करने के निर्देश दिए। यशोदा बाई ने उनके निःशुल्क ऑपरेशन के लिए मंत्री सारंग का आभार जताया है।

– मंत्री सारंग का जताया आभार

भोपाल के सुदामा नगर से आई बुजुर्ग शाज़िया खान ने बताया की उनके परिवार में सिर्फ बेटा ही है पति की मृत्यु हो चुकी है इलाज के लिए पैसे नहीं थे, लेकिन स्वास्थ्य शिविर में उनकी निःशुल्क जांच की और मुफ्त दवाइयां भी उपलब्ध करवाई। इसके लिए उन्होंने मंत्री सारंग को धन्यवाद और आशीर्वाद दिया। भोपाल के सुंदर नगर की रहने वाली शारदा तिवारी को जोड़ों में दर्द की शिकायत थी कैम्प में पहुंच कर उन्होंने डॉक्टर से परामर्श लिया है। उन्होंने बताया कि डॉक्टरों ने उन्हें काफी अच्छी सलाह दी है। सभी डॉक्टर काफी अनुभवी है और मरीजों को अच्छे से समय देकर जांच कर रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here