Home व्यापार

सेंसेक्स 300 अंक गिरा, निफ्टी 15,800 पर

41
0

मुंबई । वै‎श्विक बाजारों से ‎मिले खराब संकेतों की वजह से मंगलवार के कारोबारी ‎दिन भारतीय शेयर बाजार ने तीन लगातार सत्र से जारी बढ़त गंवा दी और सेंसेक्‍स एवं निफ्टी नुकसान के साथ खुले। कारोबार शुरू होने के कुछ देर बाद ही सेंसेक्‍स 53 हजार से नीचे उतर आया। सेंसेक्‍स ने मंगलवार सुबह 335 अंकों की गिरावट के साथ 52,826 पर खुलकर कारोबार शुरू किया जबकि निफ्टी 75 अंकों के नुकसान के साथ 15,757 पर खुला। बाजार के जानकारों का कहना है ‎कि निवेशकों पर वै‎श्विक बाजार के दबाव का असर साफ देखा जा रहा और शुरुआत से ही बाजार में मुनाफावसूली दिखी, जिससे सेंसेक्‍स 300 अंकों की गिरावट के साथ 52,861 पर जबकि निफ्टी 96 अंक लुढ़ककर 15,736 पर आ गया।

निवेशक शुरुआत से ही ए‎शियन पेंट, टाइटन, टेक म‎हिंद्रा, बजाजा आटो, अदानी पोर्ट और ‎हिंडाल्को जैसी कंपनियों के शेयरों की बिकवाली कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, एमएंडएम और बीपीसएल जैसी कंपनियों के शेयरों में खूब खरीदारी हुई और ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में चले गए। :बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.5 फीसदी की गिरावट दिख रही है।

कारोबार में शुरुआत से ही फाइनेंशियल, कंज्‍यूमर ड्यूरेबल, आईटी और फार्मा सेक्‍टर दबाव में दिख रहे थे. इन सेक्‍टर्स में सबसे ज्‍यादा गिरावट आई है। ऑयल गैस और पीएसबी को छोड़कर आज सभी सेक्‍टर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। एशिया के ज्‍यादातर बाजार आज सुबह बढ़त पर खुले और हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं, जबकि कुछ में गिरावट दिख रही है।

सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज सुबह 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट पर कारोबार करता दिखा, जबकि जापान के निक्‍केई पर 0.48 फीसदी की तेजी दिख रही है. ताइवान का बाजार भी 0.23 फीसदी के नुकसान पर कारोबार करता दिख रहा है । हालांकि, दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.52 फीसदी का उछाल है और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.05 फीसदी गिरावट पर कारोबार कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here