Home मध्य-प्रदेश

टीबी अस्पताल परिसर में बनेंगे दो बडे चिकित्सा संस्थान

208
0

भोपाल । शहर के टीबी अस्‍पताल परिसर में  दो बडे चिकित्‍सा संस्‍थान बनेंगे। ये संस्थान है श्वसन रोग संस्थान और हड्डी रोग का उत्कृष्टता संस्थान। इन दोनों संस्थानों का भू‎मिपूजन आगामी 22 ‎‎दिसंबर को  मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान करेंगे। ये दोनों संस्थान अगले दो साल के भीतर दो बड़े संस्थान बनकर तैयार हो जाएंगे। दोनों संस्थान ईदगाह हिल्स में टीबी अस्पताल परिसर में बनाए जा रहे हैं।  इन चिकित्‍सा संस्‍थानों के निर्माण से राजधानी के अलावा आसपास के हजारों रोगियों को इलाज पाने में सहूलियत होगी। भारत सरकार के अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग को 316 करोड़ रुपये की राशि दी है।

इसी से इन दोनों संस्थानों को बनाने के साथ ही हमीदिया के दो हजार बिस्तर वाले अस्पताल के लिए फर्नीचर और उपकरणों की खरीदी, शवगृह का निर्माण और हमीदिया का अधीक्षक कार्यालय बनाया जाएगा। शवगृह में भूतल के अलावा दो मंजिला होंगे। एक करोड़ 16 लाख रुपये भवन निर्माण और छह करोड़ रुपये के उपकरण यहां पर लगाए जाएंगे। शव रखने के लिए ज्यादा संख्या में बड़े आकार वाले डीप फ्रीजर लगाए जाएंगे। इसी तरह से मौजूदा अधीक्षक कार्यालय को तोड़कर नया कार्यालय बनाया जाएगा। 32 करोड़ रुपये से इसका निर्माण किया जाएगा।

हड्डी का उत्कृष्टता संस्थान का निर्माण भी ईदगाह हिल्स में ही क्षेत्रीय श्वसन रोग संस्थान से जोड़कर किया जा रहा है। उपकरणों को मिलाकर यह संस्थान 84 करोड़ रुपये में तैयार होगा। इसमें स्पोर्ट एंजुरी, रीढ़ की हड्डी की जटिल सर्जरी, कूल्हा एवं घुटना प्रत्यारोपण, फिजियोथेरेपी की सुविधा रहेगी। यह हड्डी की बीमारियों के लिए प्रदेश में सबसे बड़ा संस्थान होगा। यह भी दो साल में तैयार होगा। सीटी स्कैन और एमआरआइ जांच की सुविधा भी यहां पर रहेगी।

उपकरणों को मिलाकर 55 करोड़ रुपये की लागत से क्षेत्रीय श्वसन रोग संस्थान  तैयार किया जाएगा। इसका चार मंजिला भवन होगा। यहां पर जांच और इलाज की अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। फेफड़े के कैंसर की जांच के लिए एक करोड़ रुपये की अल्टासोनोग्राफी मशीन लगाई जाएगी। यहां पर फेफड़ा ट्रांसप्लांट करने की सुविधा भी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here