जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

238
0

सागर । त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में जोनल अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक कार्य के निर्देशन में स्वर्ण जयंती सभागार डाक्टर हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय में संपन्न हुआ।

जिले के  प्रशिक्षण प्रभारी एवं सीईओ जिला पंचायत क्षितिज सिंघल ने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि प्रशिक्षण चुनाव के पूर्व का बहुत महत्वपूर्ण कार्य है। मतदान दिवस पर आपको यह सुनिश्चित कराना है कि मॉक पोल के पश्चात  सभी केंद्रों पर सीआरसी की प्रक्रिया पूर्ण करने के पश्चात ही मतदान प्रारंभ करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए । निष्पक्षता के साथ प्रक्रिया पूर्ण कराकर चुनाव करवाने की जवाबदारी जोनल अधिकारी की होती है। चुनाव में पीठासीन की पुस्तक तथा आर. ओ. हैंड बुक में  जो लिखा गया है, उस पर अमल करना है। शिक्षण में संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सपना त्रिपाठी ने भी विस्तार से जानकारी प्रदान की।

प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी जीएस रोहित ने व्यवहारिक पक्षों के विषय में जानकारी दी तो डॉ वाय. पी. सिंह नोडल अधिकारी ने जोनल अधिकारियों के दायित्व एवं आदर्श आचारण संहिता के विषय में बताया साथ ही बताया कि पंच एवं सरपंच के मतदान के पश्चात उनकी मतगणना मतदान स्थल पर ही की जानी है। अतः इस प्रशिक्षण में मतगणना के संबंध में बताई जा रही सभी जानकारी को बहुत ध्यान से सुने, जिससे मतदान दिवस पर आपको किसी प्रकार की परेशानी न हो ।

मास्टर ट्रेनर डॉ अमर कुमार जैन ने कोरोना प्रोटोकॉल के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सोशल डिस्टेंशन के साथ, मास्क लगाकर ही मतदाता मतदान केंद्र में प्रवेश करे।

डॉ सर्वेश्वर उपाध्याय एवं बीजू थॉमस ने ईवीएम की कार्यप्रणाली के विषय में विस्तार से बताया। डॉ रमाकांत मिश्रा ने वोटिंग मशीन में आने वाली एरर के विषय में बताया। आनंद मंगल बोहरे ने मतदान केंद्र की स्थापना तथा मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति एवं आवश्यक प्रपत्रो के विषय में जानकारी दी। शैलेंद्र जैन एवं मनीष सक्सेना ने मतदान अधिकारियों के दायित्व एवं मतदान प्रक्रिया के विषय में विस्तार से बताया।

प्रशिक्षण के उपरांत सभी शिक्षार्थियों को ईवीएम मशीन पर हैंड्स ऑन प्रैक्टिस करवाई गई । प्रशिक्षण का संचालन एवं आभार मास्टर ट्रेनर डॉ अमर कुमार जैन द्वारा किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here